रीपा केन्द्रों के माध्यम से लाभान्वित हो रहे जिले के युवा



जिले के 6 रीपा केन्द्रों में मिल रही फ्री वाईफाई की सुविधा

धमतरी   गांवों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को एक नई दिशा व दशा प्रदान करने के उददेश्य से प्रदेश के मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) की शुरूआत की है। रीपा के माध्यम से समूह की महिलायें न सिर्फ अपने पंसद के व्यावसाय को चुनकर आगे बढ़ रही है, बल्कि आर्थिक रूप से सक्षम होकर परिवार को भी समृद्धि की ओर अग्रसर कर रही है। 




     शासन की मंशानुरूप इन ग्रामीण औद्योगिक पार्काे से पढ़े-लिखे युवाओं को भी जोड़कर लाभान्वित करने का काम किया जा रहा है। जिले में महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) अंतर्गत युवाओं को अपना भविष्य तराशने में मदद मिल रही है। यहां उपलब्ध मुफ्त वाई-फाई सेवा की मदद से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले क्षेत्र के युवा इससे लाभान्वित हो रहे है। नौकरी ढूंढऩे वाले छात्रों को इंटरनेट एक्सेस करने और नौकरी के बारे में जानकारी खोजने में सहूलियत हो रही है, और साथ ही उन्हें अपनी पढ़ाई पूरी करने में भी सहायता मिल रही है। वहीं युवाओं को दुनिया में खेल, राजनीति, शिक्षा व मनोरंजन को भी करीब से देखने और समझने का मौका मिल रहा है।
      उल्लेखनीय है कि धमतरी जिले के नगरी, कुरूद, मगलरोड और धमतरी में संचालित ग्रामीण औद्योगिक पार्काे में वाई-फाई की निःशुल्क सुविधा उपलब्ध कराने पहल की जा रही है, जिसमें से धमतरी विकासखंड के ग्राम अछोटा और भटगांव, नगरी विकासखंड के गट्टासिल्ली और सांकरा, कुरूद विकासखंड के हंचलपुर और गातापार में वाईफाई की प्रारंभिक जांच पूरी कर फ्री वाईफाई की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। वहीं मगरलोड विकासखंड के ग्राम भेंड्री और खिसोरा में प्रारंभिक जांच पूरी कर वाईफाई सेवा प्रदान करने की कार्यवाही की जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा और रोजगार के लिए उपयोगी इंटरनेट कनेक्शन की उपलब्धता एक बड़ी समस्या है। रीपा मे फ्री वाईफाई द्वारा इस समस्या का समाधान किया गया है।  छात्रों के लिए, इंटरनेट उन्हें रोजगार समाचार, नौकरी के लिए आवेदन पत्र, सरकारी नौकरी की जानकारी और अन्य नौकरी संबंधित जानकारी खोजने मे सहायता प्रदान कर रहा है।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने